बंद करे

जिला ग्रामीण विकास एजेंसी

परिचय

जिला ग्रामीण विकास एजेंसी (डीआरडीए) पारंपरिक गरीबी के विभिन्न कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए जिला स्तर पर पारंपरिक अंग हैं। इसकी स्थापना के बाद से, डीआरडीए के प्रशासनिक लागत प्रत्येक कार्यक्रम के लिए आवंटन का एक हिस्सा अलग करने के तरीके से मिले थे।

हालांकि, देर से, कार्यक्रमों की संख्या में वृद्धि हुई और डीआरडीए के प्रशासनिक लागतों के लिए प्रदान किए गए कुछ कार्यक्रमों में, अन्य लोगों ने नहीं किया। प्रशासनिक लागतों के संदर्भ में विभिन्न कार्यक्रमों में कोई समानता नहीं थी जिला स्तर पर एक प्रभावी एजेंसी की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, गरीबी के विरोधी प्रयासों का समन्वय करने के लिए, डीआरडीए को मजबूत करने के लिए एक नई केंद्र प्रायोजित योजना 1 अप्रैल 1999 से लागू की गई है। तदनुसार, प्रशासनिक लागतें अलग-अलग प्रदान करके पूरी की जाती हैं। बजट प्रावधान यह योजना केंद्र और राज्यों के बीच 60:40 के आधार पर वित्त पोषित है, जिसका उद्देश्य डीआरडीए को मजबूत करना और पेशेवर गायन करना है। पूर्वोत्तर राज्यों के संबंध में वित्तपोषण अनुपात को संशोधित किया गया है, जो वित्तीय वर्ष 2015-2016 से प्रभावी है।

डीआरडीए की भूमिका और कार्य

  1. यदि प्रभावी कार्यक्रम डिजाइन ग्रामीण विकास कार्यक्रमों के सफल कार्यान्वयन के लिए महत्वपूर्ण है, तो एक प्रभावी वितरण एजेंसी है। गरीबी के किसी भी विरोधी कार्यक्रम का प्रभाव तब तक नहीं हो सकता जब तक कि वह स्पष्ट रूप से उद्देश्य के साथ लागू नहीं किया जाता और कार्य के प्रति वचनबद्ध हो। यह यहां है कि डीआरडीए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। डीआरडीए कार्यान्वयन एजेंसियों नहीं हैं, लेकिन विभिन्न कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की देखरेख के माध्यम से कार्यान्वयन की गुणवत्ता को बढ़ाने में बहुत प्रभावी हो सकता है और यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि आवश्यक संबंध प्रदान किए गए हैं। इस हद तक डीआरडीए एक सहयोगी और एक सुविधाजनक संगठन है और विकास प्रक्रिया में उत्प्रेरक के रूप में बहुत प्रभावी भूमिका निभाने की जरूरत है।
  2. जिला ग्रामीण विकास एजेंसी को एक विशेष और एक पेशेवर एजेंसी के रूप में देखा जाता है जो एक ओर ग्रामीण विकास मंत्रालय के गरीबी कार्यक्रमों को नियंत्रित करने में सक्षम है और जिले में गरीबी उन्मूलन के समग्र प्रयास को प्रभावी तरीके से संबोधित करता है। दूसरे शब्दों में, जबकि डीआरडीए गरीबी के खिलाफ गरीबी के कार्यक्रमों के लिए किए गए निधियों का प्रभावी उपयोग सुनिश्चित करने के लिए आरडी कार्यक्रम के आरोपण पर निगरानी रखता रहेगा, गरीबी उन्मूलन / उन्मूलन के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं की एक बहुत अधिक समझ विकसित करने की आवश्यकता होगी। सबसे प्रभावी परिणामों के लिए शामिल विभिन्न एजेंसियों के बीच सहयोग की क्षमता विकसित करने की भी आवश्यकता होगी। इसलिए इसे पीआरआई या लाइन विभागों के क्षेत्र में वैध तरीके से कार्य करने की बजाय विशिष्ट क्षमताओं को विकसित करने की आवश्यकता होगी। डीआरडीए की भूमिका इसलिए अन्य सभी एजेंसियों से अलग होगी, जिसमें जिला परिषद भी शामिल है।
  3. डीआरडीए को खुद को और अधिक पेशेवर होना चाहिए और विभिन्न अन्य एजेंसियों के साथ प्रभावी ढंग से बातचीत करना चाहिए। जिले में गरीबी कम करने के प्रयासों के लिए जरूरी समर्थन और संसाधनों को इकट्ठा करने के लिए उन्हें लाइन विभागों, पंचायती राज संस्थानों, बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों, एनजीओ और तकनीकी संस्थानों के साथ समन्वय करने की उम्मीद है। जिले में गरीबी को कम करने के लिए अंतर-क्षेत्रीय और अंतर-विभागीय समन्वय और सहकारिता सुनिश्चित करने का उनका प्रयास और उद्देश्य होगा। गरीबी उन्मूलन के लिए अलग-अलग एजेंसियों के बीच दृष्टिकोण के अभिसरण के बारे में समन्वय और उन्हें लाने की उनकी क्षमता है जो उन्हें अलग सेट कर देगा।
  4. डीआरडीए से पंचायती राज संस्थानों के साथ प्रभावी ढंग से समन्वय करने की उम्मीद है। किसी भी परिस्थिति में वे पीआरआई के कार्यों को पूरा नहीं करेंगे। 1.5 डीआरडीए अपनी अलग पहचान बनाए रखेगा लेकिन जिला परिषद के अध्यक्ष की अध्यक्षता में काम करेंगे। वे जिला परिषद के लिए एक सुविधाजनक और सहयोगी संगठन होने की उम्मीद कर रहे हैं, जो गरीबी उन्मूलन प्रयासों के संबंध में आवश्यक कार्यकारी और तकनीकी सहायता प्रदान करते हैं। जहां भी जिला परिषद अस्तित्व में नहीं हैं या कार्यात्मक नहीं हैं, डीआरडीए कलेक्टर / जिला मजिस्ट्रेट / डिप्टी कमिश्नर के तहत काम करेगा, जैसा कि मामला हो।
  5. जिला में ग्रामीण विकास मंत्रालय के विभिन्न गरीबी-विरोधी कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की निगरानी डीआरडीए से होने की उम्मीद है। यह वास्तविक कार्यान्वयन के साथ भ्रमित नहीं होना है, जो पंचायती राज और अन्य संस्थानों द्वारा किया जाएगा। डीआरडीए समय-समय पर रिपोर्ट प्राप्त करने के साथ-साथ लगातार क्षेत्रीय दौरे के जरिए कार्यान्वयन की निगरानी करेगा। इस यात्रा का उद्देश्य क्रियान्वयन की प्रक्रिया में सुधार लाने के लिए कार्यान्वयन एजेंसियों को सुगम बनाना है ताकि कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की गुणवत्ता बहुत अधिक हो। इसमें शामिल होना अधिक शामिल होगा, चाहे इच्छित लाभार्थियों को विभिन्न कार्यक्रमों के तहत लाभ प्राप्त हो।
  6. डीआरडीए, निर्धारित प्रारूपों में आवधिक रिपोर्टों के माध्यम से कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की प्रगति के बारे में व्यवस्थित रूप से सूचित जिला परिषद, राज्य और केंद्र सरकार को रखेगी। विशेष रिपोर्ट, जब और के लिए बुलाया जाता है, प्रदान किया जाएगा।
  7. यह डीआरडीए का कर्तव्य होगा कि वे देखरेख और सुनिश्चित करें कि विशेष लक्ष्य समूहों (एससी / एसटी, महिलाओं और विकलांग) के लिए विशेष रूप से निर्धारित लाभ उन तक पहुंच जाएंगे। वे निर्धारित मानदंडों को प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएंगे।
  8. डीआरडीए ग्रामीण विकास और गरीबी उन्मूलन के बारे में जागरूकता में सुधार के लिए आवश्यक कदम उठाएगा, विशेषकर ग्रामीण गरीबों के बीच। इसमें गरीबी के मुद्दों, ग्रामीण गरीबों के लिए उपलब्ध अवसर और आम तौर पर गरीबी से उबरने की उनकी क्षमता में विश्वास की भावना शामिल होगी। इसमें जिले के विभिन्न कार्यकर्ताओं को गरीबी और गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों के विभिन्न पहलुओं पर भी संवेदनशीलता शामिल करना शामिल होगा।
  9. डीआरडीए विभिन्न गरीबी कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में पारदर्शिता को बढ़ावा देने का प्रयास करेंगे। इस दिशा में, वे समय-समय पर प्रकाशित करेंगे, विभिन्न कार्यक्रमों का विवरण और उनका कार्यान्वयन।
  10. गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों में किए जा रहे पर्याप्त निवेश को ध्यान में रखते हुए, डीआरडीए उनसे प्राप्त धन के संबंध में वित्तीय अनुशासन सुनिश्चित करेगा, चाहे केन्द्रीय या राज्य सरकारों से। वे यह भी सुनिश्चित करेंगे कि विभिन्न कार्यक्रमों के दिशानिर्देशों के अनुसार बैंकों को आवंटित धनराशि या कार्यान्वयन एजेंसियों के संबंध में खातों को ठीक से बनाए रखा जाए।
  11. इस प्रकार डीआरडीए की भूमिका गरीबी के विरोधी कार्यक्रमों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए योजना के संदर्भ में है; सफल कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए अन्य एजेंसियों-सरकारी, गैर-सरकारी, तकनीकी और वित्तीय के साथ समन्वय; समुदाय और ग्रामीण गरीबों को निर्णय लेने की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए, दिशा-निर्देशों, गुणवत्ता, इक्विटी और दक्षता का पालन सुनिश्चित करने के कार्यान्वयन की देखरेख करना; कार्यान्वयन पर निर्धारित प्राधिकारियों को रिपोर्टिंग; और पारदर्शिता अनिर्णय बनाने और कार्यान्वयन को बढ़ावा देना
  12. इसके अतिरिक्त, डीआरडीए बीपीएल जनगणना के संचालन और समय-समय पर आवश्यक अन्य ऐसे सर्वेक्षणों का समन्वय और निरीक्षण करेगी। 1.14 केन्द्रीय / राज्य सरकारों द्वारा शुरू की गई कार्रवाई अनुसंधान / या मूल्यांकन अध्ययनों में डीआरडीए भी कार्य करेगी / सहायता करेगी। 1.15 डीआरडीए को ग्रामीण विकास मंत्रालय के गरीबी कार्यक्रमों के साथ ही सौदा करना चाहिए। यदि डीआरडीए को अन्य मंत्रालयों या राज्य सरकारों के कार्यक्रमों के साथ सौंपा जाना है, तो यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इनके पास एक निश्चित गरीबी-फोकस है मंत्रालय के गरीबी कार्यक्रमों के अलावा, डीआरडीए को किसी भी कार्यक्रम में प्रवेश करना, भारत सरकार के किसी भी अन्य मंत्रालय या संबंधित राज्य सरकार के संबंधित सचिव, ग्रामीण विकास के अनुमोदन से संबंधित होगा। राज्यों, जो ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार के साथ परामर्श में इस तरह के अनुरोध की जांच करनी चाहिए। ऐसे मामलों में, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि कार्यक्रम के उचित कार्यान्वयन के लिए आवश्यक आवश्यक स्टाफिंग के लिए पर्याप्त प्रावधान किया गया है।